Responsive 2
Breaking News

किसानों के लिए योगी सरकार गंभीर-सबसे बड़ी समस्या सिंचाई के लिए युद्द स्तर पर काम

yogi adityanath government in u.p concern about the canal irrigation for farmers and cleaning if canals

लखनऊ (22 नंवबर 2019)- किसानों के लिए सिंचाई के साधन उसकी लाइफ लाइन माने जाते हैं। उत्तर प्रदेश में नहरों से सिंचाई किसानों के लिए सबसे ज़रूरी है। लेकिन नेहरों और राजबाहों में सिल्ट, रेत और कई प्रकार की रुकावटों की वजह से अक्सर टेल तक पानी न पहुंचने की शिकायत रहती है। इसके लिए हर साल नहरों और राजबाहों की सफाई बेहद ज़रूरी है। ताकि किसानों को सिंचाई के साधन आसानी से मुहय्या कराए जा सकें।
इसी के मद्देनज़र उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नहरों और राजबाहों की सफाई के लिए बाक़ायदा कार्य योजना बनाते हुए उनकी सफाई के लक्ष्य पर नज़र रखनी शुरु कर दी है। उत्तर प्रदेश सूचना एंव जन संपर्क विभाग के सूचना अधिकारी अशोक कुमार के मुताबिक इस साल अब तक 11383 किलोमीटर नहरों, राजबाहों की सिल्ट आदि की सफाई का कार्य किया जा चुका है। साथ ही इस साल यानि 2019-2020 रबी की फसल के लिए 44029 किलोमीटर नहरों और राजबाहों की सफाई का लक्ष्य रखा गया है। राज्य सरकार ने इस मामले में समयहद्ध तरीके से सफाई को अंजाम देने के लिए 15 अक्तूबर से लेकर 31 दिसंबर 2019 तक का समय निर्धारित किया है।
राज्य में फिलहाल 74659 किलोमीटर लंबे नहरों के सिस्टम से किसानों की सिंचाई का एक बड़ा हिस्सा मुहय्या कराया जाता है। जिनमें से लगभग 27000 किलोमीटर नहरों की सफाई मनरेगा और विभाग के खर्चे से कराई जा रही है। लेकिन मनरेगा में धन की कमी के चलते यह कार्य प्रभावित हुआ था। लेकिन इस बार मनरेगा के बजाए सीधे विभाग से ही नहरों और राजबाहों की सफाई के लिए धन मुहय्या कराया जा रहा है, ताकि किसानों को समस्या का सामना न करना पड़े।
साथ ही इस मामले में पारदर्शिता और जनता की सहभागिता को तय करने के लिए सासंदों विधायकों और जन प्रतिनिधियों को भी जोड़ा गया है। इसी कड़ी में जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह की पहल पर प्रयागराज (इलाहाबाद) की सासंद रीता बहुदुणा जोशी,कुशीनगर के सांसद पवन केडिया, महाराजगंज के सांसद ज्ञानेंद्र सिंह पनियारा,अयोघ्या (फैजाबाद) के वीपी गुप्ता,मोना मिश्रा सांसद, चौधरी उदयभान फतेहपुर सीकरी आगरा, महेश गोयल खेरागढ़ आगरा,सकेंद्र वर्मा बाराबंकी, वीर विक्रम सिंह शाहजहांपुर,योगेश वर्मा लखीमपुर खीरी, पंकज गुप्ता सदर उन्नाव, अनिल सिंह पुरवा उन्नाव, सुनील वर्मा लहरपुर सीतापुर, महेंद्र प्रताप सिंह यादव बिसवा सीतापुर,शीतल पांडे सहजनवां गोरखपुर,विजेंद्र सिंह ख़ुर्जा आदि ने अपने अपने क्षेत्रों में सफाई के कार्य का उद्दघाटन और निरीक्षण किया।

Responsive 2

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow