राजधानी दिल्ली और देश के सबसे बड़े राज्य यूपी की व्यवस्था पर सवाल उठाती वॉयरल वीडियो!

नई दिल्ली/लखनऊ (26 नवंबर 2019)- सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली दो घटनाएं देश की राजधानी की शिक्षा व्यवस्था, पुलिस और उत्तर प्रदेश की घटना वहां के पुलिस प्रशासन के साथ साथ ख़ुद जनता पर भी सवाल उठा रही हैं।
इन दिनों सोशल मीडिया पर दो वीडियो वायरल हो रही हैं। एक उत्तर प्रदेश के महाराजगंज की बताई जा रही है। जबकि दूसरी वीडियो दिल्ली के भजनपुरा इलाके की बताई जा रही है। पहली वीडियो में तो एक कार के नंबर से आसानी से पूरी घटना से परदा उठ सकता है। जबकि दिल्ली की घटना में स्कूल की यूनिफार्म के अलावा आसपास की दुकानों और मार्कीट को देखकर अंदाजा़ लगाया जा सकता है कि घटना कहां की है।


लेकिन फिलहाल हमारा मक़सद वीडियो की छानबीन से अधिक ये है कि उत्तर प्रदेश पुलिस, दिल्ली पुलिस दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था और खुद सड़क पर मौजूद जनता अपने आप से यह सवाल करे कि आख़िर ख़ामी कहां रह गई। क्या जो कुछ हो रहा है वो ठीक या इसको रोका भी जा सकता है। साथ ही अपनी बच्चियों को स्कूल भेज कर माता पिता ये न सम्झ लें कि उनकी ज़िम्मेदारी ख़त्म हो गई है। बल्कि स्कूल के आसपास या बच्चियों के स्कूल टाइम में बच्चों पर भी नज़र रखें। ताकि बच्चों को शिक्षा देने का आपका ख्वाब सच हो सके। साथ ही आप की नज़र अपने बच्चों पर होगी तो यकीनन प्रशासन भी सजग रहेगा। हांलाकि इस सबके लिए प्रशासन को क्लीनचिट नहीं दी जा सकती है। सिर्फ अच्छी बिल्डिंग बना देने से ही काम नहीं चलेगा बल्कि अच्छी व्यवस्था की भी लोग सरकार से उम्मीद करते हैं। जबकि उत्तर प्रदेश पुलिस अपना रौब बनाए रखे। नहीं तो उनको कुछ जवान उगाही में व्यस्त रहेंगे और अपराधिक प्रवृति के लोग वारदात में ।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *