राज्य में अभी लॉकडाउन खुलने की संभावना नहीं, अपर मुख्य सचिव गृह बोले- एक भी केस रहेगा तो खराब हो सकती है स्थिति



उत्तर प्रदेश बीते 24 घंटे में कोरोनावायरस (कोविड-19) के 27 नए केस सामने आए। जिनमें 21 तब्लीगी जमात के सदस्य हैं। इस तरह अबतक राज्य में 305 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, 159 जमातियों का टेस्ट पॉजिटिव आ चुका है। सोमवार को राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा- 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन खुलने की संभावना नहीं है। एक भी कोरोना का केस प्रदेश में होता तो हम लॉकडाउन खोलने की स्थिति में नहीं रहेंगे।

अवनीश अवस्थी ने कहा- रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी धर्मगुरुओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की थी। सभी ने सहयोग करने का आश्वासन दिया था। धर्मगुरुओं का सुझाव आया है कि मोहल्ला वॉरियर बनाया जाए।

प्रदेश में बढ़ा कोविड का लोड, हर जिले में बनेगा कलेक्शन सेंटर

प्रदेश में कोविड-19 का लोड बढ़ गया है, इसलिए अभी लोगों को लॉकडाउन खुलने का इंतजार करना चाहिए।लॉकडाउन 14 अप्रैल को खुलेगा, यह अभी नहीं कहा जा सकता है। प्रदेश में टेस्टिंग व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है। सभी75 जनपद में कम से कम टेस्टिंग कलेक्शन सेंटर जरूर होने चाहिए।

छह जनपदों को हॉटस्पॉट में रखा गया

उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी का प्रसार तेजी से बढ़ रहा है। उप्र के छह जनपदों- नोएडा, आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, लखनऊ व सहारनपुर को हॉट स्पॉट में रखा गया है। प्रयागराज में क्वारैंटाइन इंडोनिशयन नागरिक समेत 159तब्लीगी जमाती पॉजिटिव पाए गए हैं। योगी सरकार ने लॉकडाउन के दौरान किसी को राशन व खाने की दिक्कत न हो, इसके लिए अन्नपूर्णा व सप्लाई मित्र पोर्टल लांच किया है। मुख्यमंत्री योगी ने अपना एक माह का वेतन व निधि का एक करोड़ रुपए राज्य में बनाए गए कोविड-19 केयर फंड में दान किया है।

लखनऊ: राज्य में अब तक 9103 एफआईआर
लॉकडाउन के दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर किसी को भी सड़कों पर निकलने की इजाजत नहीं है। बावजूद इसके प्रदेश के कई जिलों में लोग बेवजह सड़कों पर टहलते हुए मिले। राज्य में अब तक लॉकडाउन के उलंघन के आरोप में 9103 एफआईआर दर्ज हुई है। जमाखोरी व कालाबाजारी के आरोप में 170 एफआईआर भी दर्ज की गई है। इस दौरान वाहन चालकों से 4.45 करोड़ रुपए जुर्माना वसूला गया है। प्रदेश में 5301 बैरियर लगाकर 10.75 लाख वाहनों की चेकिंग की गई। 2.30 लाख वाहनों के चालान हुए और 16498 वाहन सीज किए गए हैं।

रविवार को राज्य में मिले 45 कोरोना पॉजिटिव
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, रविवार 45 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, उनमें रायबरेली के 2, बांदा में एक, आगरा के 3, लखनऊ के 7, शामली के 8, गाजियाबाद के 9, लखीमपुर खीरी के 3 ,वाराणसी के 2, मेरठ में एक, गाजीपुर के 2 और प्रयागराज, औरैया व बाराबंकी में एक-एक मरीज शामिल हैं। रविवार को 438 संदिग्ध मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। अब तक वाराणसी, बस्ती व मेरठ में तीन रोगियों की मौत हो चुकी है। यूपी में अभी तक कुल 5255 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं और इसमें से 4796 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 163 की रिपोर्ट आना अभी बाकी है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


राज्य के मेरठ, बस्ती व वाराणसी में अब तक 3 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *