अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सीडीसी ने बताया- कोरोना के 1000 पार्टिकल्स अंदर जाएंगे, तभी संक्रमित होंगे; सतह को छूने से गंभीर खतरा नहीं



अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्सफॉर डिसीज कंट्रोलएंड प्रिवेंशन(सीडीसी) ने कोरोनावायरस को लेकर कुछ नए अपडेट जारी किए हैं। सीडीसीवेबसाइट के मुताबिक कोरोनावायरस मुख्यरूप से इंसान से इंसान में फैलता है। यह संक्रमण किसी सतह को छूनेसे आसानी से नहीं हो सकता है। यह भी साफ किया है किहमें किससोर्स से ज्यादा खतरा नहीं है।

एजेंसी के मुताबिक, कोई भी दूषित सतह और संक्रमित जानवर वायरस फैलने का मुख्य जरिया नहीं लग रहे हैं। सीडीसी की प्रवक्ता क्रिस्टन नॉर्डलंड का कहना है कियह बदलाव इंटरनल रिव्यू और टेस्टिंग के बाद किए गए हैं।

आपको कैसे और कब संक्रमण का खतरा है, विजुअलके जरिए समझें-

  • पहले बताया था सतह से फैल सकता है वायरस

सीडीसी वेबसाइट के पुराने वर्जन में कहा गया था किएक व्यक्ति वायरस युक्त सतह को छूने के बाद अपने नाक, मुंह को छूकरकोविड-19 का शिकार हो सकता है। हालांकि यह वायरस फैलने का मुख्य जरिया नहीं है, लेकिन हम इस वायरस के बारे में अभी और जानकारी जुटा रहे हैं।

  • एक्सपर्ट्स ने बदलाव पर जताई चिंता

सीडीसी की वेबसाइट में बदलाव के बाद एक्सपर्ट्स चिंतित हैं। कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेलमैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में वायरोलॉजिस्ट एंजेला रासमुसेन कहते हैं कि इस महामारी में एक परेशानी जो लगातार बनी रही वो है सरकार की तरफ से क्लियर मैसेजिंग की। वेबसाइट में बदलाव इस बात का उदाहरण है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


US agency CDC changes website, animals and contaminated surfaces are not the main means of spreading the virus

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *