Responsive 2
Breaking News

विदेशी प्याज़ बढ़ाएगी स्वाद-सरकार करेगी 30,000 मीट्रिक टन आयात

Government contracts additional 12,660 MT of Onions taking the total import quantity to approximately 30,000 MT
Onions import

नई दिल्ली(12 दिसंबर 2019)- देश में प्याज़ की क़िल्लत और बढ़ते दामों को लेकर सरकार बेहद गंभीर हो गई है। प्याज़ की मांग को कंट्रोल करने के लिए अब विदेशी प्याज बाज़ार में आने वाली है।
दरअसल केंद्र सरकार ने 12,660 मीट्रिक टन अतिरिक्त प्याज के आयात के लिए अनुबंध किये हैं। आयातित प्याज की भारत में आवक 27 दिसंबर, 2019 से शुरू हो जाएगी। इस अतिरिक्त मात्रा से आयातित प्याज की कुल मात्रा लगभग 30,000 मीट्रिक टन हो गई है। उपभोक्ता मामलों के विभाग ने भी आज एमएमटीसी को 15,000 मीट्रिक टन अतिरिक्त प्याज (5000-5000 मीट्रिक टन की तीन नई निविदाएं) के आयात के लिए नई निविदाएं जारी करने का निर्देश दिया है।
इससे पहले, 9 दिसंबर, 2019 को केंद्र सरकार ने खुदरा विक्रेताओं की स्टॉक रखने की सीमा को 5 मीट्रिक टन से संशोधित करके 2 मीट्रिक टन कर दिया था। यह स्टॉक सीमा केवल खुदरा विक्रेताओं के लिए संशोधित की गई थी। जबकि थोक विक्रेताओं के लिए 25 मीट्रिक टन स्टॉक सीमा में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। आयातित प्याज के लिए आयातकों को स्टॉक सीमाओं से मुक्त रखा गया है।
केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान ने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर उनसे प्याज की जमाखोरी रोकने की कार्रवाई शुरू करने के लिए कहा है ताकि बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित हो और स्टॉक रखने की सीमा को सख्ती से लागू किया जाए।

Responsive 2

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow