समाचार संक्षेप में!

हाथरस कांड की कोर्ट में सुनवाई
दलित के बेटी के साथ रेप, कमर की हड्डी तोड़े जाने, ज़ुबान काटने और हत्या के आरोपों वाले हाथरस कांड की आज इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बैंच में सुनवाई होनी है। जिसके मद्देनज़र उत्तर प्रदेश पुलिस पीडि़त परिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच लखनऊ ले गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कोर्ट ने सरकार और पुलिस के उन सभी बड़े अफसरों को भी तलब किया है जिनपर केस में लापरवाही बरतने का आरोप है। बताया जा रहा है कि पीड़ित परिवार से पांच लोग सीओ और मजिस्ट्रेट की निगरानी में कोर्ट के सामने पेश होंगे और अपना बयान दर्ज कराएंगे.पीड़िता के परिवार के जो सदस्य लखनऊ जा रहे हैं उनमें पीड़िता के दोनों भाई, पिता, माता और भाभी शामिल हैं।
सीबीआई ने दर्ज किया केस
उधर उत्तर प्रदेश सरकार के अनुरोध पर सीबीआई ने भी हाथरस कांड जांच शुरु करते हुए केस दर्ज किया है। देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी यानि सेंट्रल ब्योरो ऑफ इंवेस्टिगेशन ने मामले की गहराई से जांच के लिए गाजियाबाद सीबीआई यूनिट की एक डीएसपी सीमा पाहूजा की कमान में एक टीम गठित की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ कई सम्मान पुलिस मैडल हासिल कर चुकीं सीमा पाहुजा वही तेज तर्रार महिला अफसर हैं जो हिमाचल प्रदेश के गुड़िया मामले की जांच भी कर चुकी हैं।
धोनी को धमकी देने वाला गिरफ्तार
सोशल मीडिया पर महेंद्र सिंह धोनी को धमकी देने वाले युवक को पुलिस ने कच्छ से गिरफ्तार कर लिया है। गुजरात के कच्छ से पकड़े गये इस नाबालिग आरोपी को अब आगे की कार्रवाई के लिए रांची पुलिस को सौंपा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के खिलाफ सोशल मीडिया पर भद्दे कमेंट्स करने वाले इस शख्स ने कई दिनों तक सनसनी फैलाए रखी थी। कच्छ पुलिस के मुताबिक आरोपी नाबालिग शख्स कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स को मिली हार से काफी नाराज था।
बिहार चुनाव बीजेपी 30 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी
पूरा देश भले ही कोरोना के क़हर से बेहाल हो लेकिन बिहार चुनाव की तैयारियां पूरे शबाब पर हैं। बीजेपी ने बिहार चुनाव के पहले चरण में दमख़म दिखाने के लिए अपने 30 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत गृहमंत्री, रक्षा मंत्री समेत 30 बड़े और सरकार के खास नेताओं के नाम शामिल हैं। ये सभी बिहार चुनाव में पार्टी को जीत दिलाने के लिए बीजेपी प्रत्याशियों के लिए जनता से से वोट मांगेंगे।
बिहार चुनाव में बीजेपी की तीसरी लिस्ट जारी
उधर बिहार चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने 46 उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। इस बीच भारतीय जनता पार्टी ने रविवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ शनिवार को भारतीय जनता पार्टी की सेंट्र्ल इलेक्शन कमेटी की बैठक हुई थी। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूजगी में बिहार विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई थी। बीजेपी ने अब तक बिहार चुनाव के लिए अपने 77 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है।
भारत-चीन सैन्य वार्ता
सीमा विवाद को कम करने और आपसी तालमेल बनाए रखने के लिए भारत और चीन के बीच सैन्य वार्ता सोमवार को हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ उम्मीद है कि भारत के तरफ से चीनी सैनिकों की पूरी तरह से वापसी पर रहेगा। चीन के साथ होने वाली उच्च-स्तरीय सैन्य वार्ता के सातवें दौर में भारत पूर्वी लद्दाख में टकराव के बिंदुओं से चीन द्वारा सैनिकों की पूरी तरह से जल्द वापसी पर जोर देगा। मीडिया सूत्रों के मुताबिक़ पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा एक्चुअल लाइन आफ कंट्रोल (एलएसी) पर भारतीय इलाके के चुशूल में दोपहर 12 बजे होने वाली वार्ता का एजेंडा पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी बिंदुओं से सैनिकों की वापसी के लिए एक रूपरेखा तैयार करना होगा।
लखनऊ के ऐशबाग़ में भीषण आग
लखनऊ की ऐशबाग ईदगाह के पास रविवार देर रात धोबी घाट झुग्गी बस्ती में भीषण आग लगने की ख़बर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आग की ऊंची लपटों से पूरी बस्ती की झोपड़ियों में अफरातफरी मच गई थी। सूचना पर दर्जन भर से अधिक दमकल की गाड़ियां पहुंचीं और कर्मियों ने आग पर काबू पाया। आग के दौरान झोपड़ियों में रखे गैस सिलेंडर धमाकों के साथ फटने की खबर है।  
नवजोत सिंह सिद्धू को लेकर पंजाब कांग्रेस मे बेचैनी
मध्य प्रदेश राजस्थान में अपने नेताओं की महत्वाकांक्षाओं से जूझ रही कांग्रेस भले ही पंजाब में किसानों के लिए लड़ने के लिए सड़क पर हो। लेकिन उसके भीतर के हालात यहां भी बहुत अच्छे नहीं है। दरअसल एक तरफ तो राहुल गांधी केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब में ट्रैक्टर पर बैठ कर प्रोटेस्ट कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू अलग चर्चा में बने हुए हैं। राहूल गांधी के मार्च के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू के रवय्ये को लेकर उनके खिलाफ पंजाब कांग्रेस के नेता ही अब आवाज उठाने लगे हैं। पंजाब के लुधियाना से कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने अपने फेसबुक पेज पर एक वीडियो जारी करके कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू ने राहुल गांधी के कार्यक्रम के दौरान जिस तरह से अपना रवैया दिखाया उसकी वजह से अखबारों और टीवी चैनलों में राहुल से ज्यादा नवजोत सिंह सिद्धू की नाराजगी को लेकर ज्यादा बातें हुई.अब वो खुद अलग पार्टी बना लें, कांग्रेस को नुकसान पहुंचाना बंद करें. opposition_news #oppositionnews #opposition #opposition_news #opposition #todaynews #breakingnews #newsupdates

today news breaking news news updates opposition news
समाचार संक्षेप में!
today news breaking news news updates opposition news
today news breaking news news updates opposition news
समाचार संक्षेप में!

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *