जल्द ही गरुण ड्रोन से सैनिटाइज होगा पूरा शहर; एक बार में 40 मिनट तक रह सकता है हवा में



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में लोगों को कोरोनोवायरस से बचाने के लिए गरूण ड्रोन से पूरे शहर कौ सैनिटाइज किया जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि अभी तो शहर के थाने ,चौकी, एयरपोर्ट, बस अड्डा,प्रमुख स्थलों को स्वास्थ्यकर्मी ही सैनिटाइज करने में जुटे हैं लेकिन बहुत जल्द ही शहर को गरुण ड्रोन के जरिए सेनिटाइज किया जाएगा। इसको लेकर नगर निगम ,स्मार्ट सिटी लिमिटेड और गरुड़ एयरोस्पेस चेन्नई के बीच एक करार हुआ है।

स्मार्ट सिटी वाराणासी के लेखाधिकारी संदीप तिवारी ने इस करार के बारे में दैनिक भास्कर ऐप को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कार्गो विमानआ नहीं रहे हैं। प्रयास किया जा रहा हैं, कोई रास्ता जल्द बनया जाए ताकि ड्रोन को यहां लाया जा सके। यहकंपनी रायपुर और सूरत में पहले से काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि हमारा शहर काफी घना है। बहुत से जगहों पर सैनिटाइज करना कठिन काम है। ऐसे में ड्रोन बहुत कारगर साबित होगा।दो तरह के ड्रोन आएंगे। पहला तो 20 से 30 लीटर सेनिटाइज लेकर हवा में उड़ने वाला ड्रोन जो पेट्रोल से उड़ेगा। 40 मिनट आसानी से हवा में रह सकता है। दूसरा ड्रोन 4 लीटर कीटाणुनाशक लेकर छिड़काव करेगा। ये बैटरी से चलता है।

जल्द ही दो ड्रोन भेजे जाएंगे वाराणसी
वहीं दूसरी ओर गरुड़ एयरोस्पेस के मैनेजिंग डायरेक्टर अग्निश्वर जयप्रकाश ने बताया कि हमारे दो ड्रोन जल्द ही वाराणसी में एंटी-कोरोनावायरस कीटाणुनाशक का छिड़काव करेंगे। वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने हमें ऑर्डर दिए हैं। अनुमानित क्षेत्र जिसे सेनेटाइज किया जाना है, वह करीब 10,000 वर्गमीटर होगा। इसमें ऊंची इमारतें, अस्पताल और अन्य स्थल शामिल हैं।”उनके अनुसार, सेनेटाइजेशन अभियान की समय सीमा तय है और इसे 14 अप्रैल तक पूरा किया जाना है।

जयप्रकाश ने आगे कहा, “हम वाराणसी परियोजना के लिए दो ड्रोन और पांच सदस्यीय टीम तैनात करेंगे।”कहा, “हम कार्गो विमान से यात्रा करने वाले हैं। वाराणसी स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने एक पत्र जारी किया है जिसमें इस संबंध में हमें सहयोग करने की अवधि को बढ़ाने का अनुरोध किया गया है।”

हाल ही में गरुड़ एयरोस्पेस को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर को ड्रोन से सैनिटाइज करने का ऑर्डर मिला था। जयप्रकाश ने कहा कि ड्रोन नए युग के ऑटोमेशन सुविधा उपलब्ध कराते हैं और अब हमें तीन स्मार्ट शहरों रायपुर, वाराणसी और चेन्नई में अभियान चलाना है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


बनारस की सड़कों पर कीटनाशक का छिड़काव करते स्वास्थ्यकर्मी

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *