यूपी में कम्युनिटी स्प्रेड का कोई मामला नहीं; अब तक 14 मरीज इलाज के बाद ठीक हुए



लखनऊ. प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन ने कहा- अब तक यूपी में कोरोना वायरस के 68 केस सामने हैं। 14 मरीज इलाके बाद ठीक हो चुके हैं। बाकी 54 मरीज विभिन्न मेडिकल कॉलेजों व जिला चिकित्सालयों में भर्ती हैं। सभी की हालत स्थिर है। जहां भी पॉजिटिव केस आ रहे हैं या जो उनके संपर्क में हैं, उन्हें भी क्वारैंटाइन किया जा रहा है। अभी तक 50 ऐसे लोग मिले हैं, जो किसी न किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे। इनमें से 18 लोगों को मेडिकल कॉलेज व 32 को क्वारैंटाइन में रखा गया है। मेरठ में भी एक क्लस्टर बना है, कारण यहां पांच केस सामने आए हैं। अभी यूपी में कहीं कम्युनिटी स्प्रेड का मामला नहीं है।

नोएडा में भेजा नोडल अधिकारी

प्रमुख सचिव ने कहा- गौतमबुद्धनगर में एक फैक्ट्री के कई कर्मचारी संक्रमित हुए हैं। गाजियाबाद और नोएडा में जो भी केस बढ़े हैं, उस संबंध में मुख्यमंत्री के निर्देश पर वरिष्ठ अधिकारी डॉ. एपी चतुर्वेदी को एक महीने के लिए वहां पोस्ट किया गया है। सारी स्थिति पर निगरानी और मुस्तैदी से काम करवाने का काम करेंगे। वे दोनों ही जनपदों के सीएमओ और सीएमएस कोरोना वायरस से सम्बंधित सभी प्रकरणों के बारे में उन्हें रिपार्ट करेंगे।

45 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी

उन्होंने बताया कि, अभी तक कुल 2,284 सैम्पल परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। इनमें से 2,171 रिपोर्ट्स निगेटिव प्राप्त हुई हैं। 68 मामले पॉजिटिव प्राप्त हुए हैं और 45 सैम्पल अभी भी टेस्टिंग में हैं। 8 प्रयोगशालाओं में सैम्पल टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। लखनऊ में तीन, मेरठ, अलीगढ़, वाराणसी, गोरखपुर और सैफई में एक-एक प्रयोगशाला चल रही हैं। उन्होंने बताया कि, 200 वेंटिलेटर की अतिरिक्त खरीद की जा रही है। प्राइवेट हॉस्पिटल भी लिए जा रहे हैं। इसकी प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है।

केरल में फंसे लोगों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि, आज मुख्यमंत्री ने खुद लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर लखनऊ टोल तक निरीक्षण किया।केरल में भी फंसे लोगों से आज मुख्यमंत्री ने अपील की है कि लॉकडाउन का पालन करें।प्रदेश में नोडल ऑफीसर बनाए गए हैं। वो सुनिश्चित करें कि अगर उनके पास कोई काल आती है तो उनका पूरा फॉलोअप हो।पूरे प्रदेश में मजदूरों से मकान मालिक एक महीने का घर का किराया नहीं लेगा।सैलरी भी समय से पहले हफ्ते में चली जानी चाहिए।

अब तक 5183 एफआईआर, जमाखोरी पर 20 मामले दर्ज
अवनीश अवस्थी ने बताया कि, लॉकडाउन उलंघन के मामले में अब तक5183 एफआईआर दर्ज हो चुकी है।जमाखोरी व कालाबाजारी पर 20 मामले दर्ज हुए हैं।पुलिस भी भोजन की व्यवस्था कर रही है। पुलिस लाइन में भी भोजन के पैकेट बनाए जाने के निर्देश जारी हुए हैं। उन्होंने बताया कि, एफसीआई द्वारा 56 जिलों को 40 हजार मीट्रिक टन से अधिक गेहूं दिया है। 31,315 साधनों के द्वारा सब्जी और फल का वितरण हो रहा है।10,656 गाड़ी दूध की डिलीवरी कर रही है।850 कम्युनिटी किचन खुल चुके हैं।7,44,000 भवन निर्माण मजदूरो के खातों में 1000 कई धनराशि जा चुकी है।हर जिले में मूल्य निर्धारण करने का निर्देश है।5314 इकाई से वार्ता कर के 2000 से अधिक फैक्ट्री अपने मजदूरो का भरण पोषण करने को तैयार है।118 फ्लोर मील पूरी तरह से चालू है।58 हजार से अधिक प्रधानों से संपर्क किया जा चुका है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


सीएम योगी ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर टोल प्लाजा तक मजदूरों की पलायन की स्थिति का जायजा लिया।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *