जानिए आखिर क्यों राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा ?

जानिए आखिर क्यों राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा ?

कांग्रेस में लम्बे समय से चल रही रस्साकसी के बाद आखिरकार राहुल गांधी ने बुधवार को आधिकारीक तौर पर कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे को लेकर एक खुला पत्र लिखा है। इस पत्र को राहुल गांधी ने ट्वीट भी किया है।

राहुल गांधी ने लिखा कि लोकसभा चुनाव में पार्टी को मिली हार की मैं जिम्मेदारी लेता हूं। हमारी पार्टी के विकास के लिए जवाबदेही महत्वपूर्ण है। इस कारण से मैंने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने आगे लिखा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद पर रहना मेरे लिए गर्व की बात थी, जिस पार्टी की नीतियां और सिद्धातों से देश का विकास हुआ है। मैं देश और पार्टी से मिले प्यार के लिए आभारी हूं। यही कारण है कि मैं अपने पद से इस्तीफा दे रहा हूं।

2019 में मिली हार के लिए पार्टी को पुर्नसंगठित करने की जरूरत है। पार्टी की हार के लिए सामूहिक तौर पर लोगों को कठिन निर्णय लेने होंगे। यह बेहद गलत होगा कि पार्टी की हार के लिए सबको जिम्मेदार ठहराया जाए, लेकिन पार्टी अध्यक्ष होने की वजह से मैं अपनी जिम्मेदारी से भागूं।

बहुत से साथियों ने मुझे सुझाव दिया कि मैं ही कांग्रेस पार्टी के अगले अध्यक्ष का नाम चुनाव करूं। यह सही है कि किसी की तत्काल जरूरत है कि कोई हमारी पार्टी को लीड करे। मेरे लिए किसी एक का चयन करना गलत होगा। हमारी पार्टी का इतिहास बहुत गौरवशाली रहा है इसलिए मुझे लगता है कि अब यह पार्टी ही तय करेगी कि कौन हमारा नेतृत्व हिम्मत, प्यार और जिम्मेदारी के साथ कर सकता है।

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *