नामांकन का आखिरी दिन- कर्नाटक में पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन और दो भाजपा नेता निर्विरोध चुने गए



राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होना है। इससे पहले शुक्रवार को कर्नाटक की 4 सीट और अरुणाचल प्रदेश की एक सीट पर सदस्यों का चुनाव निर्विरोध हुआ। कर्नाटक सेपूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएसनेता एचडी देवगौड़ा, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे,भाजपा नेता अशोक गास्ती और इराना कडाडी निर्विरोध चुने गए। वहीं, निर्दलीय उम्मीदवार संगमेश चिक्कनारागुंडा का नामांकन रद्द कर दिया गया। कर्नाटक में राज्यसभा की चारों सीटें 25 जून को खाली होंगी। इनके लिए 12 जून नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख थी।

उधर, गुजरात और राजस्थान में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस लगातार भाजपा पर विधायकों को खरीदने या लालच देने का आरोप लगा रही है। पिछले दिनों गुजरात में कांग्रेस के तीन विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था।दोनों ही राज्यों में कांग्रेस ने अपने विधायकों को होटल और रिजॉर्ट में ठहराया हुआ है।

शुक्रवार को गुजरात कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की। पार्टी का आरोप है कि भाजपा चुनाव में सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग कर रही है। उसने कांग्रेस विधायक वंश पंजाबभाई भीमाभाई समेत कुछ विधायकों को राजनीतिकप्रलोभन दिए हैं।

अरुणाचल में नबाम रेबिया चुने गए
अरुणाचल प्रदेश से राज्यसभा की एकमात्र सीट के लिए नबाम रेबिया चुन लिए गए हैं। उनके खिलाफ कोई नामांकन दाखिल नहीं हुआ। इसलिए रेबिया को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया। वहइससे पहले कांग्रेस की ओर से 1996 से 2002 और 2002 से 2008 तक राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं।

19 जून को 24 सीटों के लिए होना है चुनाव
राज्यसभा की 24 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव कराए जाएंगे। अप्रैल में 17 राज्यों से राज्यसभा की 55 सीटें खाली हुई थीं। इसके लिए चुनाव आयोग ने फरवरी में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था। मार्च में 10 राज्यों से 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए। बची हुई 18 राज्यसभा सीटों के लिए अब चुनाव होंगे। इनमें आंध्रप्रदेश और गुजरात की 4-4, मध्यप्रदेश और राजस्थान की 3-3, झारखंड की 2, मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट शामिल है। वहीं, जून-जुलाई में कर्नाटक से 4, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम में 1-1 सीट पर चुनाव होंगे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


लोकसभा में कांग्रेस के सदन में नेता रहे मल्लिकार्जुन खड़गे (बाएं) और पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा। -फाइल

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *