महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना गठबंधन बहुमत की ओर-हरियाणा में बीजेपी को झटका, त्रिशंकु विधानसभा के आसार

MAHARASHTRA & HRYANA Election Result Live Updates,  Maharashtra Assembly Election Result 2019मुबंई-चंडीगढ़ (24 अक्तूबर 2019)- महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के चुनावी नतीजे आने लगे हैं और शुरुआती रुझान से दोनों की राज्यों में बीजेपी के रणनीतिकारों के बड़े दावों और सपनो पर पानी फिरता नज़र आ रहा है। हालांकि महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना गठबंधन बहुमत के आंकड़े को पार करता नज़र आ रहा है। लेकिन महाराष्ट्र में बीजेपी को झटका लगा है और यहां के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की कैबिनेट में शामिल रहे 6 मंत्री फिलहाल पीछे चल रहे थे। इनमें अतुल सवे, विजय शिवतारे, बाला भेगड़े, मदन यरावर, राम शिंदे और पंकजा मुंडे प्रमुख हैं।
दो राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के बाद गुरुवार को महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों पर मतगणना हो रही है। शुरुआती रुझानों से बीजेपी और शिवसेना गठबंधन बहुमत के आंकड़े 145 को पार कर चुका है। लेकिन इस बार के चुनावों में गठबंधन का शिवसेना को फायदा मिलता नज़र आ रहा है। फिलहाल महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के रुझानों में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन बहुमत को पाता नज़र आ रहा है। ये अलग बात है कि बात अगर 2014 चुनावों की करें तो बीजेपी इस बार कई सीटों का नुकसान भी हुआ है। जबकि शिवसेना को बीजेपी से गठबंधन का फायदा होता नज़र आ रहा है।
आपको याद होगा कि 2014 विधानसभा चुनाव में शिवसेना और बीजेपी ने गठबंधन न करके बल्कि अलग-अलग चुनाव लड़ा था। जिसके बाद शिवसेना को 63 और बीजेपी को 122 सीटें मिलीं थीं। जबकि जनता ने शायद असदुद्दीन ओवैसी और राज ठाकरे को अपनी पसंद नहीं बनाया है।
उधर हरियाणा में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है। यहां कि 90 सीटों में से बीजेपी फिलहाल 37, कांग्रेस 31, जेजेपी और 11 अन्य 9 पर आगे चल रहे हैं। नतोजो़ं से उत्साहित जेजेपी चीफ दुष्यंत चौटाला का दावा है कि बीजेपी और कांग्रेस 40 सीटों से कम पर सिमट जाएगें, और सत्ता की चाबी उनकी पार्टी जजपा के पास रहेगी।
गुरुवार को हरियाणा में 90 विधानसभा सीटों पर हुए चुनावी नतीजों के बाद होने वाली मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी की टक्कर का जननायक जनता पार्टी यानि जेजेपी किंगमेकर के रूप में सामने आने लगी है।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *