बच्चों और महिलाओं को अपराध से बचाने की पहल-बनाई गई निगरानी टीम: जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे

GHAZIABAD ADMINISTRATION FORMED A TEAM FOR THE PROTECTION OF WOMEN AND CHILDREN
GHAZIABAD DM AJAY SHANKAR PANDEY

गाजियाबाद (10 दिसंबर 2019)- देशभर में महिलाओं के साथ होने वाले अपराध और बच्चों की सुरक्षा की चर्चा के बीच इनकी रोकथाम के लिए गाज़ियाबाद प्रशासन ने एक बड़ी पहल की है। शहर में बाल अपराधों व महिला अपराधों पर नकेल कसने के लिए गाजियाबाद जिला प्रशासन ने सुविधा संवर्धन समिति का गठन किया है । यह समिति शहर के सभी 17 हॉस्टल एवं बाल संरक्षण गृह की मॉनिटरिंग करेगी । 17सदस्य इस समिति का नोडल अधिकारी जिला विकास अधिकारी अस्मिता लाल को बनाया गया है ।यह समिति इन संस्थानों पर स्थलीय भ्रमण करेगी और रिपोर्ट जिला प्रशासन को सौंपेगी।
इस बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने बताया कि हर एक संस्थान से एक -एक महिला अधिकारी को इस समिति में नोमिनेट किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि शहर में महिला कल्याण विभाग और समाज कल्याण विभाग द्वारा 17 छात्रावास और बालिका बाल कल्याण केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग के 6, महिला कल्याण विभाग के सात, समाज कल्याण विभाग के तीन और श्रम विभाग के एक मात्र स्कूल की न केवल देखभाल की जाएगी बल्कि पूरे संस्थानों पर लगातार समिति अपनी नजर भी रखेगी ताकि किसी भी प्रकार के अनैतिक या बदअमनी न हो सके। इन केंद्रों पर सभी प्रकार की सामान्य सुविधाएं उपलब्ध हो इसका विशेष रुप से ध्यान रखा जाएगा । इसके अलावा शहर के वृद्ध आश्रम एवं लर्निंग सेंटरो को भी इस परिधि में शामिल किया गया है । समिति अलग अलग बातों और इनके लिए दी जाने वाले सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार जिला प्रशासन को अपनी रिपोर्ट देंगी।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *