दीये-मोमबत्ती, फ्लैश लाइट से की रोशनी; भारत माता और श्रीराम के जयघोष गूंजे



कोरोनावायरस के खिलाफ छिड़ी जंग में लागू 21 दिन के लॉकडाउन के बीच देशवासियों ने रविवार रात अपनी एकजुटता का परिचय दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर रात नौ बजे से नौ मिनट तक लोगों ने अपने घरों के बाहर दीपक-मोमबत्ती, टाॅर्च, फ्लैश लाइट जलाई। हर आम से लेकर खास लोग इस मुहिम से जुड़े। उत्साही युवाओं ने शंख-झालर भी बजाई। भारत माता और भगवान श्रीराम के जयघोष भी लगाए।

लखीमपुर खीरी में बच्चों ने भारत का नक्शा बनाकर उसे दीयों से रोशन किया।

यूपी: दीये की लौ से जगमग हुआ ‘भारत’

कोरोनावायरस के अंधकार के खिलाफ प्रदेशवासियों ने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक दिये, मोमबत्तियां व मोबाइल फोन की फ्लैशलाइट जलाईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते शुक्रवार को देशवासियों से 5 अप्रैल की रात कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती देने के लिए घर की लाइटों को बंदकर दिये जलाने की अपील की थी। इस मुहिम में प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जुड़े। उन्होंने अपने आवास पर दिये जलाए। वाराणसी में गंगा किनारे घाटों पर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कोरोना के अंधकार को दूर करने के लिए दिये जलाए। लखीमपुर खीरी में एक महिला ने दिये की लौ से मां भारती व भारत के मानचित्र को प्रकाशमान किया। शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने भी दिये जलाए।

भोपाल में घर के बाहर दीये जलाकर लोगों ने एकजुटता का परिचय दिया।

भोपाल: हर घर रोशनहुआ, लोगों ने पटाखे चलाए
भोपाल में 9 बजते ही पूरे शहर में अंधेरा छा गया। लोगों ने पीएम मोदी के कोरोना के खिलाफ एकजुटता के आह्वान को दीपावली उत्सव की तरह मनाया। हर घर रोशनहुआ, माेबाइल टार्च, मोमबत्ती, दीये लेकर लोग घरों की छत, बालकनी में खड़े हो गए। लोग यहीं नहीं रुके, उन्होंने 9 मिनट तक शंख, डमरू और घंटियां बजाते रहे। लोगों ने पटाखे फोड़े और जश्न मनाया। 9 मिनट के लिए ऐसा लगा जैसे दीवाली मनाई जा रही हो। असल में, ये रोशनी कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लोगों का अपार समर्थन और एकजुटता थी।

जयपुर में घर की छत और बालकनी से टॉर्च जलाते युवा।

जयपुर: कोरोना के अंधेरे के बीच रोशनी से नहाया पिंक सिटी
जयपुर में रात 9 बजते ही पूरे शहर की लोगों ने लाइटें बंद हो गई। दीवाली की तरह लोग अपने घरों की छत पर पहुंच गए। ज्यादातर घरों में दिये, मोमबत्ती जलाई गईं। वहीं, प्रतापनगर जैसे इलाके जहां स्टूडेंट्स ज्यादा रहते हैं वहां मोबाइल की फ्लैश लाइट जगमगा उठी। 12 दिनों से लॉकडाउन के घरों में बंद लोगों में इसका उत्साह भी साफ नजर आया। जयपुर में लोगों ने सुबह से ही इसकी शुरुआत की थी। लोगों ने दीपावली में बचे हुए दीयों को पानी से साफ कर रख दिया गया था।

जोधुपर: दीये जलाए, पटाखे भी छुटाए

सूर्यनगरी के लोगों ने पीएम मोदी की कोरोना के खिलाफ आशा के दीपक जलाने के आह्वान पर लोगों ने बड़े उत्साह के साथ भाग लिया और इसे एक बड़े उत्सव की तरह मनाया। लोगों ने अपने घरों को रोशन कर जमकर पटाखें छुड़ाए। यहां लोगों ने न केवल अपने घरों के बाहर दिये से रोशनी की, बल्कि इसके बाद मोबाइल फ्लैश व टॉर्च के माध्यम से माहौल को रोशनी की ऊर्जा से लबरेज कर दिया। इसके साथ ही शहर पटाखों की आवाज से गूंज उठा। ऐसा लग रहा था मानो शहर आज दीपावली मना रहा हो। उत्साह से भरे लोगों ने भारत माता की जय व जय श्री राम के उद्घोष किया। लॉकडाउन के कारण कई दिन से घरों में बैठे लोगों ने इस मौके को एक बड़े उत्सव में बदलने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

धनबाद के गोविंदपुर में घर के छत पर दिया जलाते बच्चे.. बच्चों से पूछने पर बताया कि प्रधानमंत्री की अपील है तो मानेंगे। इसलिए दीया जलाया है।
धनबाद के गोविंदपुर में घर के छत पर दिया जलाते बच्चे.. बच्चों से पूछने पर बताया कि प्रधानमंत्री की अपील है तो मानेंगे। इसलिए दीया जलाया है।

रांची: भारत माता और श्रीराम के जयकारे भी लगे

काेराेनावायरस के अंधेरे के खिलाफ पीएम नरेंद्र माेदी ने रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक लाइट बंद करके दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या फोन की फ्लैश लाइट जलाने की अपील की थी। पीएम के इस अपील पर लोगों में उत्साह दिखा और तकरीबन हर घर पर दीए जलाए गए। साथ ही आतिशबाजी भी की गई। कई जगहों पर जय श्री राम व भारत माता की जय के नारे भी लगे। झारखंडवासियों ने कोरोनावायरस को हराने के लिए एकजुटता दिखाई। वहीं, रांची के बाजारों में इक्का-दुक्का मिट्‌टी के सामान की दुकानें खुली। जहां 100 रुपए प्रति सैकड़ा की दर से दीपक की बिक्री हुई।

पानीपत में बच्चों ने दीपों से गो कोरोना लिखकर मुहिम में साथ दिया।

हरियाणा: 9 बजते ही सीएम और डिप्टी सीएम के आवास की बत्तियां हुईं बंद
कोरोना के खिलाफ पीएम की अपील पर हरियाणा जनता एकजुट नजर आया। 9 बजते ही सीएम खट्‌टर और व डिप्टी सीएम आवास की बत्तियां बंद हो गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल हाथों में दीया लेकर आवास परिसर में पहुंचे तो डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भी अपने सरकारी आवास पर दीये जलाकर कोरोना जंग में एकजुटता का संदेश दिया। रात्रि 9 बजे ही प्रदेश में घरों की छतों पर दीवाली का नजारा दिखाई दिया। कहीं दीये जगमगा रहे थे तो कहीं मोमबत्ती की लौ रोशनी बढ़ा रही थी। घरों की छतों, बालकनी, मुख्य द्वार पर खड़े होकर जनता ने टार्च व मोबाइल की फ्लैश से आसमान में उजियारा किया। कोरोना को हराने के लिए जनता पूरी तरह जागरूक और उत्साहित दिखाई दी।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आवास की खिड़की पर मोमबत्ती जलाई।

बिहार: विदेशों में भी बिहारियों ने जलाए दीये

कोरोना के अंधकार के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर बिहारवासियों ने रात 9 बजे 9 मिनट तक अपने घर की लाइट बंद कर बालकनी और छत पर दिए और मोमबत्ती जलाए। शहर से लेकर गांव तक हर गली और मोहल्ले का नजारा ऐसा था मानो आज ही दिवाली हो। कई लोगों ने टॉर्च और फोन की फ्लैश लाइट जलाए। इस दौरान लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा। कोरोना के खिलाफ इस जंग में प्रधानमंत्री मोदी की अपील पर विदेशों में भी लोगों ने मोमबत्ती और दीये जलाए। भारतीय समयानुसार रात नौ बजे जापान में बालकनी में खड़े होकर लोगों ने दीये जलाए। यहां एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले विकास रंजन और उनके परिवार ने मोमबत्ती जलाकर कोरोना से संक्रमित भारतीय के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

नवी मुंबई में एक सोसाइटी के बाहर कुछ लोगों ने इस तरह से दीपक जलाए
नवी मुंबई में एक सोसाइटी के बाहर कुछ लोगों ने इस तरह से दीपक जलाए

मुंबई और पुणे : पूरे शहर में उम्मीदों की रोशनी
मुंबई और पुणे में भी 9 बजे पूरे शहर में अंधेरा हो गया। पुणे में ज्यादातर सोसाइटी में लोगों ने अपनी बालकनी में दीवाली की तरह दीए जलाए और कोरोना को हराने के लिए एकजुटता का संदेश दिया। मुंबई में जुहू में पुलिस स्टेशन के बाहर पुलिसकर्मियों ने भी मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाई। वहीं, नवी मुंबई की एक सोसाइटी के बाहर लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए दीए जलाए। बॉलीवुड कलाकारों ने दीए और मोमबत्ती जलाकर एकजुटता का संदेश दिया। अभिनेता अक्षय कुमार ने भी घर की बालकनी पर मोमबत्ती जलाई।

लुधियाना में अपने घर के बाहर दीप सजाती बच्ची।

लुधियाना: सोहणे पंजाब में जगी अनंत प्रकाश की अलख है
पंजाब की जनता भी पीएम के आह्वावान पर उजियारा फैलाकर एकजुटता का संदेश देती नजर आई।लोगों में खूब उत्साह देखने को मिला। हर किसी ने अपने-अपने हिसाब से ठीक वैसे ही तैयारी कर रखी थी, जैसे दीवाली पर की जाती है। लोगों ने घरों के बाहर, बालकनी में दीये जलाए। पंजाब में सुबह से ही इसके लिए तैयारी कर रखी थी।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


वाराणसी में बैरीकेट पर दीपक जलाकर पुलिस वाले भी पीएम की मुहिम से जुड़े।


जयपुर में लाइट बंद थी, लेकिन पिंक सिटी दीपों की रोशनी से जगमगाती रही।


भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दीप जलाया।


मुंबई में अभिनेता अक्षय कुमार ने भी अपने घर के बाहर दीपक जलाया।


लखनऊ में सीएम आवास पर योगी आदित्यनाथ ने दीप प्रज्वलित किया।


बिहार की पूर्व सीएम रावडी देवी और उनके बेटे भी पीएम की मुहिम में जुड़े, लेकिन उन्होंने लालटेन जलाई।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *