Responsive 2
Breaking News

SMART CITY का सपना होगा सच-गाजियाबाद को हर साल मिलेंगे 50 करोड़

DEVELOPMENT,GHAZIABAD,SMART CITY,DM,AJAY SHANKAR PANDEY,DINESH KUMAR,NAGAR NIGAM GHAZIABAD,
DM AJAY SHANKAR PANDEY

गाजियाबाद (12 दिसंबर 2019)- आपका हॉट सिटी ग़ाज़ियाबाद स्मार्ट सिटी बने ये सपना जल्द ही पूरा हो सकता है। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत जल्द ही शहर के सरकारी प्राथमिक विद्यालय, स्कूल इंटर कॉलेज, अस्पताल, नाले व सड़कें स्मार्ट नजर आएंगे ।
दरअसल प्रदेश स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर निगम व जिला प्रशासन ने इस योजना को अमल में लाने के लिए गुरुवार को कवायद शुरू कर दी है । जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई इस बैठक में नगर निगम ने पांच संबंधित विभागों को डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के लिए कार्ययोजना तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी और 23दिसम्बर तक कार्य योजना मांगी है ।
बैठक के बाद नगर आयुक्त दिनेश चंद्र ने बताया कि प्रदेश सरकार ने नगर निगम क्षेत्र को स्मार्ट बनाने के लिए 50करोड़ की धनराशि स्वीकृत की है । यह धनराशि आगामी पांच सालों के दौरान 50करोड़ प्रत्येक साल दी जाएगी । उन्होंने बताया इसकी रूप रेखा तैयार करने के लिए आज सम्बन्धित विभागों की बैठक बुलाई । बैठक ने बेसिक शिक्षा विभाग को शहरी क्षेत्र के 95स्कूलों से कुछ स्मार्ट बनाने के लिए स्कूलों को चिन्हित करने को कहा गया । जो भी स्कूल बेसिक शिक्षा विभाग चिन्हित करेगा उन्हें स्मार्ट बनाया जायेगा । इस स्कूलों की क्लास स्मार्ट बनाई जाएंगी । साथ ही साफ, सफाई, शौचालय व वाटर हार्वेस्टिंग, सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था की जाएगी ।
कुछ इसी प्रकार से सरकारी इंटर कालेजों को स्मार्ट बनाया जायेगा । उन्होंने बताया कि नया गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के सामने वाली रोड को स्मार्ट बनाने की जिम्मेदारी जीडीए को सौंपी गई है जबकि करहेड़ा से हिंडन सिविल टर्मिनल वाली रोड को स्मार्ट बनाने की जिम्मेदारी सार्वजनिक निर्माण विभाग को सौंपी गई है । जबकि सरकारी अस्पतालों को स्मार्ट बनाने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनके गुप्ता को कार्य योजना तैयार करने को कहा गया है । नगर आयुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत पब्लिक लाइब्रेरियों व नालों को टैपिंग कर स्मार्ट बनाया जायेगा । साथ ही जीडीए को भूमिगत व मल्टी लेबल पार्किंग तथा खेल स्टेडियमों का आधुनिकीकरण के लिए चिन्हित करण कर कार्य योजना बनाने को कहा गया है ।उन्होंने कहा कि
योजना के पूर्ण होने के बाद स्कूलों से लेकर सड़क की दशा सुधर जाएगी और शहर का लुक पूरी तरह से बदल जायेगा । इस बैठक के जिलाधिकारी ने समय से कार्य योजना को अमल में लाने के निर्देश दिए । बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, नगर निगम के मुख्य अभियंता नईमुद्दीन,प्रकाश प्रभारी मनोज प्रभात व जीडीए के मुख्य अभियंता वीएन सिंह समेत कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Responsive 2

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow