संक्रमित मरीजों की संख्या 433 पहुंची; अब तक 8671 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया, कई जिलों में नए मामले सामने आए



उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है। यहां संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 433तक पहुंच गई है। शुक्रवार देर शाम तक कुल 21 मामले सामने आए। अब तक31 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। उप्र में अब तक 8671 लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। इस बीच राज्य के आगरा, मेरठ, बरेली में नए मामले सामने आए हैं। वहींराज्य के पांच और मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा संस्थान की मॉलिक्यूलर लैब को कोरोना वायरस की जांच करने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने हरी झंडी दे दी है। इस तरह 14 सरकारी लैब में अब प्रतिदिन दो हजार संदिग्ध मरीजों के नमूने जांचें जा सकेंगे।

संक्रामक रोग विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विकास इंदु अग्रवाल ने बताया कि डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान लखनऊ की लैब में प्रतिदिन 125 नमूने, इंडियन वेटरिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आइवीआरआइ) बरेली में प्रतिदिन 200 नमूने , मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रयागराज की लैब में प्रतिदिन 50 नमूने, एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा की लैब में प्रतिदिन 50 नमूने, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल नोएडा की लैब में प्रतिदिन 50 नमूने जांचे जा सकेंगे। इस तरह पांच लैब बढऩे से 475 नमूने और जांचे जा सकेंगे।

वाराणसी; दिल्ली जमातियों के संपर्क में आये लोग 24 घटें में कराए जांच,नहीं तो होगी कार्रवाई

पुलिस ने बाहर से आए सभी लोगों को हिदायत दी है कि वो 24 घंटे के भीतर सीएमओ के यहां उपस्थित होकर जांच कराएं। ऐसा न करना महामारी अधिनियम 1897 की धारा (2), (3), (4) एवं उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 विनियमावली, 2020 के प्राविधानों का उल्लघंन है। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध उक्त अधिनियम एवं विनियमावली के संगत प्राविधानों के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही की जायेगी।
पुलिस ने बाहर से आए सभी लोगों को हिदायत दी है कि वो 24 घंटे के भीतर सीएमओ के यहां उपस्थित होकर जांच कराएं। ऐसा न करना महामारी अधिनियम 1897 की धारा (2), (3), (4) एवं उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 विनियमावली, 2020 के प्राविधानों का उल्लघंन है। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध उक्त अधिनियम एवं विनियमावली के संगत प्राविधानों के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही की जायेगी।

जिले के प्रशासन ने कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति या वह सभी व्यक्ति जो संक्रमण क्षेत्र या संक्रमित व्यक्तियों के सम्पर्क में आये हैं,या जो निजामुद्दीन दिल्ली तबलीगी जमात सम्मेलन में शामिल हुये हों या शामिल होने वालों के सम्पर्क में आये हों व जिनको किसी भी प्रकार से संक्रमण होने की सम्भावना हो, वह स्वेच्छा से बिना देरी अथवा लापरवाही किये 24 घण्टे के अन्दर अपनी चिकित्सीय जांचके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी के समक्ष स्वयं प्रस्तुत हों। अस्पताल में जाकर जांच करा लें। ऐसा न करना महामारी अधिनियम 1897 की धारा (2), (3), (4) एवं उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 विनियमावली, 2020 के प्राविधानों का उल्लघंन है। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध उक्त अधिनियम एवं विनियमावली के संगत प्राविधानों के अन्तर्गत कठोर कार्यवाही की जायेगी।

मेरठ में 4 लोग कोरोना से संक्रमित पाए गए
उत्तर प्रदेश के मेरठ में चार और लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। इनमें तीन जली कोठी की दरी वाली मस्जिद में रुके जमाती और एक शास्त्रीनगर सेक्टर 13 के यूनानी चिकित्सक हैं। यह चिकित्सक अमरावती से आए क्रॉकरी कारोबारी की ससुराल के पड़ोसी हैं। मेरठ में अब कोरोना के मरीजों की संख्या 47 हो गई है। पॉजिटिव आए इन लोगों के एक किलोमीटर क्षेत्र को तीन दिन के लिए सील किया जा रहा है। बता दें कि शास्त्री नगर का एरिया तो पहले ही सील है, जबकि जली कोठी का एरिया अब सील किया जाएगा। मेरठ में कुल 47 मरीज पॉजिटिव आ चुके हैं, जिनमें 23 जमाती हैं और तीन उनके संपर्क वाले हैं।

गोरखपुर में बिना मास्क व हेलमेट के चल रहे लोगों के खिलाफ हुई कार्रवाई

गोरखपुर में कोतवाली क्षेत्र में एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा शनिवार सुबह पूरे दल बल के साथ बिना मास्क व हेलमेट के चल रहे लोगों को चेक किया। चेकिंग के दौरान जो बिना मास्क लगाए दिखाई दिए। उन्हें मास्क  भी वितरित किया गया और सख्त हिदायत दी गई कि बिना मास्क के घर से बाहर ना निकले
गोरखपुर मेंकोतवाली क्षेत्र में एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा शनिवार सुबह पूरे दल बल के साथ बिना मास्क व हेलमेट के चल रहे लोगों को चेक किया। चेकिंग के दौरान जो बिना मास्क लगाए दिखाई दिए। उन्हें मास्क भी वितरित किया गया और सख्त हिदायत दी गई कि बिना मास्क के घर से बाहर ना निकले

गोरखपुर मेंकोतवाली क्षेत्र में एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा शनिवार सुबह पूरे दल बल के साथ बिना मास्क व हेलमेट के चल रहे लोगों को चेक किया। चेकिंग के दौरान जो बिना मास्क लगाए दिखाई दिए। उन्हें मास्क भी वितरित किया गया और सख्त हिदायत दी गई कि बिना मास्क के घर से बाहर ना निकलें,बहुत जरूरी हो तभी निकलें। एसपी ट्रेफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने कहा कि आम जनमानस से अपील है कि लॉकडाउन का पालन करें कोरोना जैसी बीमारी को हल्के में ना लें सावधानी बरतें।

प्रशासन ने लोगों से यह अपील की है कि आम जनमानस से अपील है कि लॉकडाउन का पालन करें कोरोना जैसी  बीमारी को हल्के में ना लें सावधानी बरतें।
प्रशासन ने लोगों से यह अपील की है कि आम जनमानस से अपील है कि लॉकडाउन का पालन करें कोरोना जैसी बीमारी को हल्के में ना लें सावधानी बरतें।
  1. गौतमबुद्ध नगर जनपद में शुक्रवार को आई 86 लोगों की रिपोर्ट में एक मरीज कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। आज आई 86 लोगों की रिपोर्ट में 85 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज पाए जाने के बाद जनपद में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 64 हो गई है। उन्होंने बताया कि इनमें 12 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। 52 मरीजों का उपचार चल रहा है। उन्होंने बताया कि 52 मरीजों में कोई अति गंभीर नहीं है, न ही कोई मरीज वेंटिलेटर पर है।
  2. मुजफ्फरनगर जिले में अभी तीन जमाती कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनमें से दो झारखंड निवासी हैं जो पुरकाजी की मस्जिद में रुके थे जबकि एक केरल निवासी है जो नई मंडी कोतवाली क्षेत्र की मस्जिद में रुका था। जनपद में झारखंड और केरल के जितने भी जमाती थे उन सभी के करीब 40 सैंपल लेकर उन्हें जांच के लिए आज लखनऊ भेजा गया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


मुरादाबाद के अस्थायी शिविरों में रखे गए माइग्रेंट मजदूरों को योग का अभ्यास भी कराया जा रहा है। ताकि कोरोना से लड़ने के लिएअपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ासकें।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *