पीएम मोदी की मुहिम में शामिल होने के लिए दीयों की खरीददारी में जुटे लोग, आज रात को 9 बजे 9 मिनट के लिए जलाए जाएंगे दिये



उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस का असर तेजी से फैलता जा जा रहा है। प्रधानमंत्री ने पांच अप्रैल की शाम नौ बजे लोगों से दीये जलाने की अपील की तो अचानक दीयों की मांग बढ़ गई। कुम्हार दीये बनाने में जुटे हुए हैं। वहीं इनकी बिक्री भी शुरू हो गई है। इसको लेकर कई जिलों में बड़े पैमाने पर पिछले दो दिनों से दिये बनाए जा रहे हैं। इन दीयों को लोग आज शाम को 9 बजे 9 मिनट के लिए जलाएंगे।

आगरा रोड स्थित प्रजापति कॉलोनी के कई घरों में दो दिन से तेजी से चाक घूम रहे हैं। दिवाली पर 25 से 30 रुपये सैकड़ा में बिकने वाले दीपक अब 50 रुपये सैकड़ा में बिक रहे हैं। सर्वेश कुमार पांडेय ने बताया क प्रजापति बताते हैं कि आमतौर पर दिवाली पर ही दीपकों की मांग होती थी। दो दिन पहले प्रधानमंत्री की अपील के बाद दीयों की मांग में तेजी आई है। इसके चलते तेजी से दीपक बनाए जा रहे हैं।

वहीं मुरादाबाद में भी कुम्हार दीयों की डिमांड को देखते हुए पिछले दो दिनों से दीये तैयार कर रहे हैं। इसको लेकर स्थानी निवासी निधि पराशर ने कहा कि सभी लोग अपने घरों में दीये जरूर जलाएं। लॉकडाउन के दौरान लोगों में दीयों की जगमग एक नए प्रकाश का संचार करेगी। हम जरूरी कोरोना को हराएंगे। वहींविमल कुमार ने कहा कि शाम को हर घर में दीपक जलाए जाने के पीछे प्रधानमंत्री जी का उद्देश्य कहीं न कहीं ऊर्जा संरक्षण का भी है। इसलिए सभी लोग बिजली बंद कर दीये जलाएं।

लखनऊ में मोहल्ले में से लेकर गांव में बिक रहे दिए:

पीएम मोदी की मुहिम में शामिल होने के लिए एक रुपय का एक 60 रुपये सैकड़ा के हिसाब से दीयों की बिक्रीलखनऊ शहर और गांव में हाो रही है।फुटकर में खरीदने वालों की संख्या ज्यादा है। पांच से 10 दिये खरीदने वालों की संख्या ज्यादा है। हुसैनगंज में मिट्टी के दुकानदार दुर्गेश प्रजापति ने बताया दिये बिक रहे हैं सुबह से अभी तक सौ से ज्यादा दिए बिक चुके हैं। वही काकोरी के दौली खेड़ा गांव में बड़े पैमाने पर मिट्टी का काम होता है। यहां से ही शहर को आपूति की जाती हैं। स्थानीय नागरिक आलोक कश्यप ने बताया दिए बिक रहे हैं कल रात से दुकानदार दिए खरीदने यहां आए थे।

हमें 5 अप्रैल को अपनी महाशक्ति का जागरण करना है -मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोनावायरस के खिलाफ जंग को लेकर देशवासियों को एक वीडियो मैसेज दिया था. उन्होंने अपने मैसेज में 5 अप्रैल को रात 9 बजे मोमबत्ती और दीया जलाने का आह्वान किया था।मोदी ने कोरोना संकट पर अपने तीसरे संबोधन में कहा था- हमें 5 अप्रैल को अपनी महाशक्ति का जागरण करना है, ताकि लॉकडाउन के दौरान घरों में मौजूद लोग खुद को अकेला महसूस न करें। वहीं, भारतीय सेना ने सलाह दी है कि दीया जलाते वक्त अल्कोहल बेस्ड सैनेटाइजर इस्तेमाल न करें। इससे आग लगने का खतरा है। हाथ धोने के लिए साबुन ही इस्तेमाल करें। केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने लोगों से कहा है कि रात 9 बजे सिर्फ लाइट बंद रखें, पंखा, फ्रिज, एसी जैसे बाकी उपकरण चलने दें।

जनता-कर्फ्यू के दिन 22 मार्च को ताली थाली बजाने की अपील की थी

कोरोना वायरस को लेकर राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से एक खास अपील की है। पीएम मोदी नेजनता-कर्फ्यू के दिन 22 मार्च को ऐसे सभी लोगों के समर्थन की अपील की थीजो जोखिम उठाकर आवश्यक कामों में लगे हैं, इस महामारी से लड़ने में मदद कर रहे हैं। हालांकि 22 मार्चरविवार को ठीक 5 बजे लोग अपने घर के दरवाजे पर खड़े होकर, बालकनी-खिड़कियों के सामने खड़े होकर पांच मिनट तक ताली-थाली बजा कर उन लोगों के प्रति कृतज्ञता जाहिर की थी, जो कोरोना से बचाने में हमें लगे हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


आगरा में दीये की खरीददारी करते लोग


पीएम मोदी की मुहिम में शामिल होने के लिए दीयों की खरीददारी करते लोग। शाम को 9 बजे 9 मिनट के लिए दीये जलाए जाएंगे।


मुरादाबाद में दीये तैयार कर ग्राहकों को बेचते कुम्हार


आगरा में दीये खरीदने बूढों के साथ बच्चे भी पहुंचे।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *