क्वेरेंटाइन में रहने वालों को आयुर्वेद विभाग देगा इम्युनिटी बढाने वाली दवाएं

ayurved department provide medicines to corona patients in quarantine
क्वेरेंटाइन में रहने वालों को आयुर्वेद विभाग देगा इम्युनिटी बढाने वाली दवाएं
dr. ashok rana

आयुष मंत्रालय और शासन से मिले निर्देश
दवाएं देने की रिपोर्ट भी शासन को भेजनी होगी

गाजियाबाद (12 जून 2020)- क्वेरेंटाइन में रह रहे लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अब आयुर्वेद विभाग उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाएगा। इसके लिए आयुष विभाग और शासन के निर्देश पर आयुर्वेद विभाग क्वेरेंटाइन में रहने वालों को दवाएं देगा। यह दवाएं आयुष मंत्रालय की ओर से सुझाई गई हैं। पहले इन दवाओं को ओपीडी के जरिए लोगों में बांटा जाना था, लेकिन अब यह दवाएं क्वेरेंटाइन में रहने वालों को खिलाई जाएंगी। इसके साथ ही इनके परिणामों से भी आयुष मंत्रालय को अवगत करवाया जाएगा। विभाग को 10 हजार लोगों के लिए दवाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।
क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ. अशोक राणा ने बताया कि विभाग की ओर से कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए सभी लोगों के लिए निशुल्क दवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। क्वेरेंटाइन सेंटर और होम क्वेरेंटाइन में रहे लोगों को विभाग की ओर से दवाईयां उपलब्ध कराई जाएंगी, जिससे यदि उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा हो तो उसे टाला जा सके। इसके अलावा बुखार, खांसी और जुकाम के मरीजों को भी यह दवाएं दी जा सकती हैं। डॉ. राणा ने बताया कि इन दवाओं से लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढेगी और उनमें संक्रमण का खतरा कम होगा। दवा के सेवन के लिए चिकित्सक लोगों को परामर्श भी देंगे। बिना परामर्श लिए यह दवाएं कतई न लें। दवा की मात्रा सही रहे, यह ब‌हुत महत्वपूर्ण है।
डॉ. अशोक राणा ने बताया कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से क्वेरेंटाइन किए गए लोगों की सूची मांगी गई है। इसके बाद हमारी टीम सभी क्षेत्रों में जाकर संभावित मरीजों को दवाएं उपलब्ध कराएगी। इसके साथ दवाओं के सेवन और उसके लाभ के बारे परामर्श दिया जाएगा। इस संबंध में शासन और आयुष विभाग को भी सूचना भेजी जाएगी कि किन लोगों को दवा दी गई। दवा खाने से उन्हें क्या लाभ हुआ।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow