रामनवमी के दिन पहली बार अयोध्या की सड़कों पर सन्नाटा, मंदिरों के गर्भगृहों तक सीमित रहा राम जन्मोत्सव



पहली बार रामनवमी के दिन अध्योध्या में सन्नाटा पसरा है। शंख, झालर, जयकारों और भजनों से गूंजने वाली अयोध्या में आज राम के जयकारे नहीं लग रहे थे। कोरोनावायरस से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण जन्मोत्सव के कार्यक्रम मंदिर के गर्भग्रहों और पुजारियों तक ही सीमित रहा।

अयोध्या में दिन के 12:00 बजे प्रभु राम का जन्मोत्सव यहां के पुजारियों ने ही पूजा करके पूरा किया। भए प्रगट कृपाला दीन दयाला का उद्घोष मंदिरों के अंदर तक ही सीमित रह गया। यहां 15 लाख की भीड़ हर साल इस उत्सव में हिस्सा लेने के लिए आती थी, पर कोरोना संकट के चलते कल से हीप्रशासन ने नाकेबंदी कर शुरू कर दी थी। अयोध्या जिले की सीमा सील कर दी गई और जगह-जगह पुलिस व आरएएफदस्ते घूमते दिखे।

सरयू तट पर भी नहीं दिखी चहल पहल

सरयू नदी पर पसरा सन्नाटा
अयोध्या में सरयू नदी के तट पर पसरा सन्नाटा।

सरयू नदी में रामनवमी को जहां लाखों की भीड़ आज स्नान करती थी वहां सन्नाटा दिखा। पुलिस की निगरानी होती रही। मेला अधिकारी वैभव शर्मा ने बताया पूरे मेला क्षेत्र में कहीं भी कोई व्यक्ति घर से बाहर निकलकर मंदिर जाने की कोशिश करता हुआ नहीं पकड़ा गया। रामनवमी का कार्यक्रम भी पुजारियों ने ही सम्पन्न किया। जैसा कि लाॅकडाउन के दौरान पिछले कई दिनों से पूजा का कार्य चल रहा था। उन्होंने बताया की लॉक डाउन का कड़ाई से पालन किया गया।

अयोध्या की सीमाओंको सील कर दिया गया

राम नवमी के दिन सड़कों पर कड़ी सुरक्षा, सूनी दिखीं सड़कें
राम नवमी के दिन सड़कों पर कड़ी सुरक्षा, सूनी दिखीं सड़कें

एसपी रूरल शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया की रामनवमी के पर्व को देखते हुए जिले की सीमा को सील कर चेकिंग सख्त कर दी गई थी । किसी को भी अयोध्या सीमा में प्रवेश नहीं करने दिया गया। लोगों ने अपने घरों में ही अनुष्ठान किया। राम मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने बताया कि संतों ने हिंदू समाज से जो अपील की थी उसका सभी ने पालन किया घरों में ही सारे अनुष्ठान किए गए। संतों ने सभी को कोरोनावायरस से मुक्ति के लिए सभी सेरामनवमी के दिन विजय मंत्र का जाप,करने की अपील की थी।सायं दीप जलाकर राम जन्म की खुशी लोग मनाएंगे। सुंदर कांड का पाठ भी लोगों ने अपने घरों में परिवार के साथ ही किया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Ayodhya Ram Mandir Updates On Ram Janm Mahotsav Over Lockdown In Uttar Pradesh Due Coronavirus Outbreak

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *