बिहार के 23 जिलों में बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, यूपी में 23 और झारखंड में 4 की जान गई



बिहार में गुरुवार को बिजली गिरने से 23 जिलों में 83 लोगों की मौत हो गई।गोपालगंज में 14, मधुबनी और नवादा में 8-8 तथा सीवान व भागलपुर में 6-6 लोगों की मौत हुई। दरभंगा, पूर्वी चंपारण और बांका में 5-5 व्यक्ति की मौत हुई। खगड़िया और औरंगाबाद में 3-3 तथा पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, जहानाबाद, जमुई, पूर्णिया, सुपौल, कैमूर व बक्सर में 2-2 लोगों की मौत हुई है।

समस्तीपुर, शिवहर, सारण, सीतामढ़ी और मधेपुरा में एक-एक व्यक्ति की जान गई।आपदा प्रबंधन विभाग ने इसकी पुष्टि की है। इस बीच, उत्तर प्रदेश में 23 और झारखंड में 4 लोगों की मौत भी बिजली गिरने से हो गई।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मृतकोंके परिजनको 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है। सीएम ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग खराब मौसम में पूरी सतर्कता बरतें। बिजली से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से जारी किएगए निर्देशों का पालन करें। बारिश के दौरान घरों में ही रहें या सुरक्षित स्थानों पर रहें।

दरभंगा के हनुमान नगर प्रखंड में बिजली गिरने से दो लोगों की जान चली गई।

गोपालगंज के उचका गांव में अलग-अलग जगहों पर खेत में काम कर रहे सात लोगों कीमौत हो गई। बरौली में दो, सोनबरसा और खजूरिया में एक-एक की जान गई।

गोपालगंज के उचकागांव में बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई।

बारिश का रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए 12 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। इसमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा शामिल हैं। इसके अलावा कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में भी भारी बारिश की संभावना है।

सीवान में भारी बारिश से कई जगहों पर पानी भर गया।

मौसम विभाग के मुताबिक, देश में तीन सिस्टम सक्रिय हैं। उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। यह सिस्टम धीरे-धीरे उत्तर-पूर्व में आगे बढ़ेगा और बिहार तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश तराई क्षेत्रों के करीब पहुंचेगा। मानसून ट्रफ भी 27 जून तक तराई क्षेत्रों में रहेगा। इस वजह से बिहार में भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पूर्व की तरफ से हवाएं चलेंगी।

बिजली गिरने से यूपी में 23 मौतें
झमाझम बारिश के बीच बिजली गिरने से यूपी में गुरुवार को 23 लोगों की जान चली गई। गुरुवार को खेतों में काम करते समय देवरिया के पांच, सिद्धार्थनगर के दो, कुशीनगर के एक व्यक्ति की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। इनमें से 20 लोग घायल है। प्रदेश के राहत आयुक्त संजय गोयल ने बताया कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों में 23 लोगों की जान आकाशीय बिजली गिरने से हुई है।

झारखंड: बिजली गिरने से चार की मौत
पलामू और गढ़वा जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से महिला समेत चार लोगों की मौत हो गई। गढ़वा के भंडरिया थाना क्षेत्र के करचाली पंचायत में खेत में काम करते वक्त 28 साल के रविंद्र कच्छप की मौत हो गई।

गढ़वा के ही मेराल थाना क्षेत्र के अघौरा गांव में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से महुआ चुन रही एक 50 साल की महिला पार्वती देवी की मौत हो गई। पलामू के छतरपुर स्थित पिंडराही गांव में 46 साल के प्रह्लाद सिंह जबकि नौडीहा बाजार थाना क्षेत्र के बिचलाडीह गांव में जानवर चरा रहे 30 साल के अर्जुन भुईयां की मौत हो गई।

यह फोटो मुरादाबाद की है। जहां गुरुवार को बारिश के बाद जलभराव की स्थिति बन गई।लोगों को परेशानियां उठानी पड़ीं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


सीवान में बिजली गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई।

About The Author

Originally published on www.bhaskar.com

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *