बिहार विधान सभा चुनाव की तारीखो की घोषणा,पांच चरणों मे होंगे चुनाव

bihar election
नई दिल्ली (9सितंबर2015)-चुनाव आयोग ने बुधवार को बिहार विधानसभा चुनाव की मतदान की तारीखों का ऐलान कर दिया । आयोग ने बुधवार दोपहर एक प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर बिहार चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की ।
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने कार्य्रकम की घोषणा करते हुए बताया कि बिहार में पांच चरणों में चुनाव कराए जाएंगे । चुनाव कार्यक्रम का ऐलान होने के साथ ही बिहार में आचार संहिता लागू हो गई । बिहार चुनाव इस बार राजनीतिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
चुनाव आयुक्त ने कहा कि पहले चरण में चुनाव 12 अक्‍टूबर, दूसरा चरण, 16 अक्‍टूबर, तीसरा चरण , 28 अक्‍टूबर , चौथा चरण एक नवंबर को पांचवा और अन्तिम में चरण 5 नवंबर को वोटिंग होगी। पहले चरण में 49 सीटों पर चुनाव होगा जबकि दूसरे चरण में 32 सीटों पर, तीसरे चरण में 50 सीटों पर, चौथे चरण में 55 सीटों पर और पांचवें चरण में 57 सीटों पर मतदान कराए जाएंगे। चुनाव नतीजे दीवाली से पहले 8 नवंबर को घोषित किये जाएंगे ।
चुनाव आयुक्‍त ने कहा कि पहली बार ईवीएम में उम्‍मीदवारों की फोटो लगी होगी। वोटिंग से पांच दिन पहले मतदाताओं को फोटो लगी वोटिंग स्लिप दी जाएगी । चुनावों में सुरक्षा के मद्देनजर हेलीकॉप्‍टर का इस्‍तेमाल किया जाएगा इसके अलावा सुरक्षा में मोटरबोट, घुड़सवारों द्वारा भी नजर रखी जाएगी ।
चुनाव में 243 सीटों के लिए 6.6 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे। 38 जिलों में से 29 नक्सल प्रभावित माने जा रहे जिलों मे सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए जाएंगे। कुल 243 सीटों में से 47 पर नक्सल प्रभावित होने के कारण सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए जाएंगे । शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए सभी चरणों में अर्धसैनिक बलों के करीब 50 हजार जवान तैनात रहेंगे ।
बिहार के 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है। बिहार में पिछले 10 वर्षों से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) नीतीश कुमार के हाथों में राज्य की सत्ता रही है । नीतीश कुमार की पार्टी का इस बार लालू प्रसाद की राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ गठबंधन है ।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *