Breaking News

बोफोर्स से ज़ख़्मी कॉंग्रेस को मिला राफेल विमान का हथियार-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर हमला!

rahul gandhi on raphel deal
rahul gandhi on raphel deal

नई दिल्ली (07 फरवरी 2018)- बोफोर्स तोप घोटाले से ज़ख़्मी कॉंग्रेस ने राफेल विमान को बीजेपी के ख़िलाफ हथियार की तरह इस्तेमाल करने का मन बना लिया है। कॉंग्रेस का कहना है कि रक्षा पर सवाल पूछना कहीं ग़लत नहीं हैं, क्योंकि बोफोर्स पर भी सवाल उठाए गये थे। कुल मिलाकर कॉंग्रेस बीजेपी पर राफेल विमान ख़रीद मामले को लेकर ई है। कॉंग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल विमान डील पर बीजेपी से सवालों की झड़ी लगा दी है।
कांग्रेस ने पूछा है कि ऐसा क्या गोपनीय है कि राफेल सौदे को छुपाया जा रहा है ? उन्होने पूछा कि क्या संसद देश की सुरक्षा के लिए खतरा है? राहुल ने पूछा कि इस सौदे के लिए सीसीएस से इजाज़त ली गई थी। राहुल ने कहा कि आरोप हैं कि एक विमान की क़ीमत 1555 करोड़ रुपये हैं, जबकि कांग्रेस ने यही डील 428 करोड़ में रुपये में की थी। राहुल का आरोप है कि अमेरिका के भी सबसे आधुनिक लड़ाकु प्लेन की क़ीमत 1500 करोड़ रुपये नहीं है, तो फिर ये प्लेन महंगे क्यों खरीदे गए हैं। राहुल गांधी का सवाल था कि इस सौदे में टेक्नोलॉजी ट्रांसफर क्यों नहीं हो रही है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सवाल उठाया कि रक्षा सौदे पर सवाल पूछना देशद्रोह है तो बोफोर्स पर आप भी सवाल उठाते हैं। राहुल का कहना है कि सेना ने राफेल डील पर प्रेस कॉंफ्रेंस क्यों की और क्या सेना सीएजी है। राहुल का सवाल था कि प्रधानमंत्री ने विदेश से क्यों इस रक्षा सौदे का ऐलान किया। जबकि ऐसा पहले कभी नहीं किया गया। राहुल गांधी की आपत्ति है कि राफेल डील से सरकारी HAL के बजाए अंबानी को क्यों डाला गया और HAL 0को 25000 करोड़ का घाटा हुआ है। राहुल ने सवाल उठाया कि मामले की जेपीसी यानि ज्वाइंट पार्लियामेंट्री कमेटी से क्यों नहीं कराई जा रही है।
दरअसल कॉंग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ख़िलाफ माहौल बनाने के लिए राफेल विमान डील को हथियार बनाने की जुगत में हैं। कांग्रेस ने राफेल डील को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पर्सनल डील बताते हुए आक्रामक तेवर इख़्तियार कर लिये हैं। कांग्रेस ने एक चिठ्ठी जारी की है जिसमें कहा गया है कि नरेंद्र मोदी जी ख़ुद फ्रांस और पेरिस गये थे, उऩ्होने ख़ुद ही राफेल डील की और पर्सनली डील को बदला। राफेल डील मामले पर कांग्रेस ने बीजेपी पर दस सवाल दाग़े हैं।
दरअसल मंगलवार को बीजेपी और पीएम मोदी पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोटाले के आरोप लगाए थे। राहुल ने कहा था कि आख़िर देश को बताया क्यों नहीं जा रहा कि राफेल डील कितने में हुई। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि राफेल डील पर आप क्यों नहीं बोलते हो । उन्होने कहा कि क्या आज तक ऐसा हुआ है कि रक्षा मंत्री कहे राफेल कितने में खरीदा गया है, ये नहीं बताएंगे। राहुल ने तंज़ किया कि देश को नहीं बताएंगे, मोदी जी ने घपला किया है, मुझे पता है आप लोग डरते हैं।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow