Breaking News

मानव सेवा को समर्पित है रक्तदान:डी.के.सिन्हा

sant nirankari blood donation camp
गजियाबाद (12 जुलाई 2015)- रक्त दान महादान है और मानव सेवा सबसे उपयुक्त माध्यम भी। यह मानना है संत निरंकारी चेरिटीबल फाउंडेसन का। सन्त निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान मे स्थानीय अग्रसेन भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है, जहां स्वेच्छिक रूप से 230 यूनिट रक्त संग्रह किया गया रक्तदान शिविर का उद्धाटन अपर नगर आयुक्त डी0के0 सिन्हा ने किया। उदधाटन सम्बोधन मे उन्होने कहा कि रक्तदान महादान होता है। जब आप दुसरों को जीवनदान देने के लिये रक्तदान कर रहे होते है तो यह कार्य मानवता के हित मे महान कार्यों मे श्रेष्ठ होता है। मानवता के प्रति ह्रदय मे प्रेम, करूणा, दया के भाव जाग्रत हो, आगे उन्होने कहा कि आज के समय मे यदि कोई मानवता की सच्ची सेवा कर सकता है तो वह रक्तदान करके ही कर सकता है। रक्तदान को इसलिये अमूल्य माना गया है। क्योकि रक्तदान किसी भी इन्सान की जिन्दगी बचाने मे सहायक सिद्व होता है। डीके सिंहा ने आगे कहा कि आज सन्त निरंकारी चैरीटेबल फाउंडेशन जनहित मे बहुत बडा योगदान कर दे रहा है।
sant nirankari
इस अवसर पर सन्त निरंकारी मण्डल शाखा गाजियाबाद के संयोजक एवं सैक्टर इन्चार्ज सतीश गांधी ने रक्तदान शिविरो कि पृष्ठ भूमि पर प्रकाश डालते हुये कहा कि यह शिविर हर साल अप्रैल माह से शुरू होकर सितम्बर माह के मध्य लगाये जाते है। रक्तदान शिविरो की श्रंखला का शुभारम्भ स्वयं निरंकारी बाबा हरदेव सिहं महाराज के कर कमलों द्वारा दिल्ली मे एक विशाल रक्तदान शिविर के उदधाटन के साथ किया जाता है। यह रक्तदान शिविर 1986 से लगातार आयोजित किये जा रहे है। आज तक सन्त निरंकारी मिशन ने 4000 से अधिक रक्तदान शिविरो मे 7 लाख यूनिट से भी अधिक रक्तदान किया है पिछले वर्ष 2014 मे देशभर मे 486 रक्तदान शिविर लगाये गये जहां 69000 यूनिट से भी अधिक रक्तदान किया गया।
इस अवसर पर दिल्ली से पधारे सन्त निरंकरी सेवादल के मुख्य संचालक जोगिन्दर सिंह खुराना ने कहा कि भक्त सदा ही परोपकार करते आये है क्योकि वे जानते है कि औरो के लिये जीया गया जीवन ही जीवंत जीवन होता है उन्होने कहा कि भक्त मानव मात्र को एक ही परिवार का रूप मानते है और एक की भलाई के लिये योगदान देते है। सतीश गांधी ने कहा कि रक्तदान शिविर भी इसी भावना के तहत आयोजित किये जा रहे है ऐसे शिविर साल भर भारत ही नही बल्कि विश्व के अन्य देशो मे भी लगाये जाते है। जहां कहीं कोई खास जरूरत होती है। वहां भी ये भक्त आगे बढ़कर सेवा करते है। ये शिविर बाबा गुरूवचन सिंह जी तथा अन्य बलिदानियो कि याद को समर्पित होते है।
sant nirankari blood danation
इस अवसर पर सेवादल संचालक हरनेक सिंह ने बताया कि रक्त एकत्रित करने दिल्ली से बीस सदस्य दल सिनियर डॉ. के नेतृत्व मे, गुरूतेग बहादुर अस्पताल के बल्ड बैंक की टीम एवं गाजियाबाद जिला अस्पताल के सिनियर डॉ. के नेतृत्व मे, टीम आई है। संत निरंकारी मंडल की गाजियाबाद शाखा के प्रेस और पब्लिसिटी विभाग की ओर जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक इस शिविर मे साफ-सफाई का तो ध्यान रखा ही गया साथ ही साथ रक्तदाताओ की स्वास्थय जांच पर विशेष ध्यान दिया गया रक्तदाताओ तथा रक्त एकत्रित करने वाली टीमो के लिये अल्पाहार तथा भोजन का प्रवंध सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउडेशन की और से किया गया एवमं सभी व्यवस्थाओ को निरंकारी सेवादल के सदस्यो ने संभाला।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow