Breaking News

पोलियो मुक्त विश्व को लेकर ग़़ाज़ियाबाद में बजा बिगुल-डॉ. अजेय अग्रवाल का डंका विदेशों तक!

Dr ajay agrwal with afghanistani daligationग़ाज़ियाबाद (23 नवंबर 2015)- स्वास्थ सेवाओं को लेकर चलाई जा रहीं सरकारी योजनाओं पर अक्सर गंभीरता का परिचय देने वाले सीएमओ डॉ. अजेय अग्रवाल एक बार फिर चर्चाओं में हैं। इस बार पोलियो मुक्त भारत पर लगाए जा रहे बूथों और उन पर नौनिहालों को दवाई पिलाने के तौर तरीकों से अवगत होने के लिए विदेशों तक से प्रतिनिधि मंडल गाजियाबाद पहुंचा है।
दरअसल पोलियो जैसी घातक बीमारी, जिससे पूरा विश्व निजात पाना चाहता है। लेकिन उससे निदान के लिए चलाई जाने वाली प्रक्रिया भी बहुत सहज नहीं है। घर घर जाकर पोलियो ड्राप पिलाने की बात हो या फिर बूथ लगाकर नौनिहालों को दो बूंद ज़िंदगी की दिया जाना। इस सबके लिए जनता को जागरुक करना और उनको बूथ तक लाना भी बेहद कठिन कार्य है। लेकिन इस सबके लिए गाजियाबाद के सीएमओ डॉ. अजेय अग्रवाल ने जनता के बीच खासी पकड़ बना ली है। जिसके चलते पोलियो के विरुद्ध चलाए जा रहे मिशन को काफी सफलता मिलती रही है। सरकार द्वारा जब भी डॉ. अजेय अग्रवाल को कोई बूथ या पोलियो की ड्राप पिलाने की जिम्मदारी सौपी जाती है तो उसकी कामयाबी का अनुपात अकसर अधिक ही देखा गया है। शायद इसी सबका असर यह हुआ कि देश की जनता ने ही नहीं बल्कि विदेशों मे भी पोलियो को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार की योजनाओं और डॉ. अग्रवाल की गंभीरता का डंका बज उठा। जिसका सबूत है कि पाकिस्तान के बाद अब अफगानिस्तान से एक प्रतनिधिमंडल गाजियाबाद आया हुआ है। जो कि पोलियो को लेकर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं, पोलियो से मुक्ति के लिए बनाई रणनीति और उसके क्रियान्वयन का अध्यन करने के लिए इन दिनों गाजियाबाद में घूम रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी एक रिलीज़ के मुताबिक़ अफगानिस्तान से आए हुए इस प्रतिनिधि मंडल में डॉ. माइवंद अहमदगई मैनेजर ऑफ नेश्नल इमरजंसी ऑप्रेशन सेंटर ऑफ पोलियो, डॉ. सरदार मौहम्मद परवेज़, मैनेजर ऑफ नेश्नल एक्पेंडिड प्रोग्रामऑप इम्युनाइज़ेशन शामिल थे।
इस प्रतिनिधि मंडल ने सरकार द्वारा पोलियो के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान का न सिर्फ अध्यन किया बल्कि जनता को कैसे जागरुक किया जाए और पोलियो के खिलाफ कैसे कामयाबी हासिल की जाए इन सभी बातों का अध्यन किया। प्रतिनिधिमंडल ने पसोंडा के कई इलाकों का दौरा किया। साथ ही मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में समीक्षा बैठक में भी हिस्सा लिया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजेय अग्रवाल के अलावा जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विकासेंदु अग्रवाल, डॉ. प्रीति, आरई कंसल्टेंट,मिस जोसीला पल्लपती, डॉ. पंकज भटनागर, श्रीमति विजया, यूनिसेफ के प्रतिनिधि मौहम्मद साजिद के अलावा आदित्य और श्रीमति सुरभि शिुक्ला भी मौजूद थीं।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow