Breaking News

निर्वाचन अधिकारी निधि केसरवानी की चेतावनी-आचार संहिता का उल्लघंन नहीं होगा बर्दाश्त

गाजियाबाद (4 जनवरी 2017)- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों को लेकर सूबे में आचार संहिता लागू कर दी गई है। इसी को लेकर गाजियाबाद प्रशासन ने भी कमर कस ली है। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी निधि केसरवानी ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में निर्वाचन की घोषणा होते ही जिले में आदर्श आचार सहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए गठित टीमों के मजिस्टेंटों/अधिकारियों की बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी टीमें आदर्श आचार सहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि सभी दलों एवं उम्मीदवारों के प्रति समान व्यवाहर रखते हुये पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से कार्य करें, निर्वाचन लोक तंत्र का एक महान कार्य है जिसे स्वंतन्त्र निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्ण कराने का दायित्व सभी का है।
श्रीमति निधि केसरवानी ने कहा कि जनपद में आदर्श आचार सहिता का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाये। आचार संहिता का उल्लघंन करने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही की जाये। साथ ही आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन कराने हेतु लगायी गयी उड़न दस्ता स्टेटिक सर्विलान्स टीम तथा वीडियों सर्विलान्स टीम निर्वाचन के दौरान आचार सहिता का उल्लघंन करने वालो पर नजर रखे। आचार संहिता के उल्लघंन के मामले में तत्काल सख्त कार्यवाही करें जनपद में हर स्थिति में निष्पक्ष एवं शान्ति पूर्ण मतदान सम्पन्न कराना जिहला प्रशासन का उदेश्य है। वर्तमान में निर्वाचन से जुडे सभी अधिकारी कर्मचारी निर्वाचन आयोग के प्रतिनिधि है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने स्टेटिक सर्विलान्स टीम के सदस्यों से कहा कि वो सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्र की परिधि में निर्धारित सीमा से अधिक नगदी, अवैध शराब शस्त्र या सन्देहास्पद बस्तु की तलासी लेगें उल्लघंन पाये जाने पर तत्काल जब्ती की कार्यवाही करेंगे। उन्होने कहा कि की टीम किसी एक जगह पर अधिक देर तक न रूक कर प्रतिदिन अलग-अलग समय एवं स्थान पर नाकेबन्दी कर चैकिंग करेगे। इससे कम समय में अधिक से अधिक क्षेत्र में चैकिंग का कार्य सम्पन्न होगा।
जिलाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिये कि कोई भी वाहन बिना जांच के नही जाना चाहिए। जांच के दौरान जांचकर्ताओं का व्यवाहार शालीन एवं नम्र होना चाहिए। सन्देह की स्थिति में जांच की वीडियों ग्राफी करायी जाये जिसमें वाहन की नंम्बर प्लेट वाहन चालक की तस्वीर तथा वाहन पर चलने वाले लोगो की तस्वीर व उनके नाम वीडियों में होने चाहिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सवेदंनशील स्थानों, मलिन बस्तियों जैसी जगहों पर स्टेटिंक सर्विलान्स टीम अवश्य नाकेबन्दी कर जांच करे क्योकि ऐसे स्थानों पर शराब अन्य चीजो की आवक होने की ज्यादा सम्भावना होती है। जिलाधिकारी ने बताया कि एक साथ कई वाहनों को लेकर नहीं चलने दिया जायेगा। यदि ऐसा पाया जाता है तो सख्ती से कार्यवाही करें । जांच के दौरान जो भी सामान जब्त किया जाये उसकी वीडियोग्राफी अवश्य करायी जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन वाहनों को अनुमति दी जायेगी वही वाहन प्रचार कार्य में चलेंगे इनकी सूची टीम को उपलब्ध करा दी जायेगी जिलाधिकारी ने उड़न दस्ता टीम के सदस्यों को निर्देशित किया कि वो मतदाताओं में नगद रूपये का वितरण, शराब या अन्य वस्तुओं का वितरण किये जाने हेतु तथा मतदाताओं को प्रलोभन देने हेतु किसी भी प्रकार के सामान के वितरण की जांच करेगे। शिकायत प्राप्त होने पर उड़न दस्ते द्वारा तत्काल स्थल पर पहुंचकर शिकायत की जांच की जायेगी तथा बयान/गवाही आदिलेकर साक्ष्य एकत्रित किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने कहा कि वीडियों सर्विलान्स टीम के सदस्य रिर्टिनिग अधिकारी की अनुमति से होने वाली जनसभाओं एंव अन्य गतिविधियों को कवर करेंगे। टीम के सदस्य जन सभाओं में होने वाली सवेंदनशील गतिविधियों पर कवरेज अवश्य करें कोई महत्वपूर्ण गतिविधि छूटने न पाये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व राजेश कुमार ने आदर्श आचार संहिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ज्ञानेन्द्र सिंह सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारी व गठित टीमों के सदस्य उपस्थित रहे।
इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी निधि केसरवानी ने समस्त एकल स्क्रीन/मल्टीप्लैक्स सिनेमा, रेडियो एफ.एम. चैनल समस्त केबिल संचालकों को निर्देशित किया है कि जनपद स्तर पर गठित स्क्रीनिगं कमेटी से अनुमोदन प्राप्त किये बिना अपने स्तर से किसी भी प्रकार का राजनैतिक प्रचार प्रसार न करें।
निर्वाचन कन्ट्रोल रूम स्थापित-अफसरों के नंबर जारी
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सूचित किया है कि विधान सभा सामान्य निर्वाचन 2017 को निर्विध्न, शान्ति पूर्वक एवं निष्पक्ष रूप से सम्पादित कराये जाने हेतु गाजियाबाद कलेक्टेंट स्थित कमरां नं0-202 में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। जहां आमजनता निर्वाचन सम्बन्धी अपनी किसी भी समस्या के समाधान एवं जानकारी हेतु उक्त कन्ट्रोल रूप पर अपनी समस्या व सुझाव हेतु अवगत करा सकते है। जिनके नम्बर 0120-2827044,2827045, 2827046 है। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची एवं मतदाता फोटो पहचान पत्रों आदि किसी भी समस्या के निराकरण हेतु सम्बन्धित विधान सभा क्षेत्रों के रिटर्निग अफसरों से संपर्क किया जा सकता है लोनी विधान सभा क्षेत्र के आर.ओ. प्रेम रंजन सिंह उप जिलाधिकारी मो. 8173099990,मुरादनगर विधान सभा क्षेत्र के आर.ओ. चन्द्रभान अपर उप जिलाधिकारी 7060313797, साहिबाबाद विधान सभा क्षेत्र के आर.ओ. अतुल कुमार द्वितीय उप जिलाधिकारी गाजियाबाद मो. 8030249282, ब्रह्म देव सिंह आर.ओ. गाजियाबाद नगर मजिस्ट्रेट मो.- 8626004140,अतुल कुंमार प्रथम आर.ओ. मोदीनगर उप जिलाधिकारी मोदीनगर मो. 9454416779 हैं।

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow