Breaking News

घर या कार पर भी पार्टी का झंडा लगाने पर होगी नज़र-चुनाव में सुरक्षा से कोई समझौता नहीं: दीपक कुमार

विधानसभा चुनाव
preparation of u.p elections, dm & ssp meet politicians.

गाजियाबाद (09 जनवरी 2017)- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में इस बार चुनाव आयोग की नज़र सियासी दलों और नेताओं की हर गतिविधि पर होगी। जिलाधिकारी निधि केसरवानी के मुताबिक़ चुनावों को निष्पक्ष और प्रभावी बनाने की हर संभव कोशिश की जाएगी। उधर गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने चुनावों के दौरान सुरक्षा से कोई समझौता न करने का इरादा ज़ाहिर किया है।
चुनावों की तैयारी को लेकर जिलाधिकारी निधि केसरवानी और एसएसपी दीपक कुमार ने सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मीटिंग की और उनको दिशा निर्देश जारी किये। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी राजनैतिक दल आदर्श आचार संहिता का पालन करें ताकि जिले स्वतन्त्र और निष्पक्ष मतदान कराये जा सकें। जिला निर्वाचन अधिकारी निधि केसरवानी ने कहा कि आदर्श आचार संहिता का सख्ती से पालन कराया जायेगा। इस मौके पर एसएसपी दीपक कुमार ने कहा कि सुरक्षा मानकों से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जनसभाओं के आयोजन एवं प्रचार हेतु वाहनों के संचालन आदि के लिए सम्बन्धित रिटर्निंग आफिसर से पूर्व अनुमति लें। पार्टी के जिलाध्यक्षों को पूरे जिले में वाहन चलाने की अनुमति जिला निर्वाचन अधिकारी से लेनी होगी, जिसका व्यय पार्टी के खाते में डाला जायेगा। चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार अपना केवल एक वाहन अनुमति प्राप्त करके प्रचार हेतु संचालित कर सकेंगे। यदि उम्मीदवार अपनी दूसरी गाडी का प्रचार में संचालन करते हैं तो उस पर हुआ व्यय किराये की दर से उम्मीदवार के चुनाव व्यय में जोडा जायेगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति अपनी गाडी में झण्डा या पोस्टर लगाकर चलता है तो उसका व्यय भी सम्बन्धित उम्मीदवार के खाते में जोड़ा जायेगा।
निधि केसरवानी ने बताया कि जनसभाओं आदि के लिए अनुमति लेनी हो तो इसके लिए आयोग द्वारा निर्धारित प्रारूपों को भरकर आवेदन किया जाये। निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि यदि कोई व्यक्ति अपने मकान पर किसी प्रत्याशी का झण्डा लगाता है तो उसके लिए उसे सम्बन्धित प्रत्याशी का अधिकारपत्र लेना होगा और अपना स्वघोषणापत्र भी देना होगा। इस पर हुआ व्यय प्रत्याशी के निर्वाचन व्यय में जोडा जायेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि 12 जनवरी को मतदाता सूची का अन्तिम प्रकाशन किया जायेगा। इस अवसर पर राजनैतिक दलों के समक्ष ई.वी.एम को भी दिखाया गया।
इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने बताया कि जनपद में विधानसभा निर्वाचन के दौरान आचार संहिता का पालन सख्ती से कराया जायेगा। सुरक्षा मानकों पर कोई समझौता नहीं किया जायेगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन के दौरान पर्याप्त सुरक्षा बल उपलब्ध रहेंगे।
अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार ने बैठक में ई.वी.एम. मशीन के बारे में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ज्ञानेन्द्र सिंह सहित विभिन्न निर्वाचन कार्य से जुडे अधिकारियों तथा समाजवादी पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, बहुजन समाज पार्टी व राष्ट्रीय लोकदल व कांग्रेस पार्टी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Post source : सूचना विभाग

About The Author

आज़ाद ख़ालिद टीवी जर्नलिस्ट हैं, सहारा समय, इंडिया टीवी, वॉयस ऑफ इंडिया, इंडिया न्यूज़ सहित कई नेश्नल न्यूज़ चैनलों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर चुके हैं। Read more

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by Dragonballsuper Youtube Download animeshow